आयुष्मान कार्ड निर्माण मिशन मोड में करें पूरा-कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल*


छत्तीसगढ़ 11 June 2024 (23)
post

* *अवैध खनिज परिवहन व मादक पदार्थों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही के निर्देश* *बारिश के पूर्व अस्पतालों में मौसमी बीमारियों की दवाओं के पर्याप्त स्टॉक रखने के निर्देश* *आंगनबाड़ी के रिक्त पदों पर जल्द होगी भर्ती*

Azaad-bharat News/

*अवैध खनिज परिवहन व मादक पदार्थों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही के निर्देश*

*बारिश के पूर्व अस्पतालों में मौसमी बीमारियों की दवाओं के पर्याप्त स्टॉक रखने के निर्देश*

*शाला प्रवेशोत्सव का होगा गरिमामय आयोजन, अधिकारियों को छात्रावास- आश्रमों के निरीक्षण का दिया गया जिम्मा*

*कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल ने ली समय-सीमा की बैठक*

रायगढ़, 11 जून 2024/ कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल ने सभी जिला अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि अपने विभाग की योजनाओं और निर्देशों के जमीनी स्तर पर क्रियान्वयन और प्रगति की स्वयं मॉनिटरिंग करें। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। कलेक्टर श्री गोयल आज समय सीमा की बैठक में अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे।

            कलेक्टर श्री गोयल ने आयुष्मान कार्ड के निर्माण की ब्लॉकवार समीक्षा की। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के साथ शहरी इलाकों में कार्ड निर्माण में विशेष रूप से तेजी लाने की जरूरत है। पूरे जिले में यह काम मिशन मोड में एक मुहिम के रूप में होना चाहिए। सभी एसडीएम इसके लिए संबंधित निकाय के अधिकारियों के साथ कार्ययोजना तैयार कर रोजाना की प्रगति की समीक्षा करें। उन्होंने सीएमएचओ से कहा कि अस्पतालों की ओपीडी में आने वाले लोगों की स्कु्रटनी कर ऐसे लोगों की पहचान की जा सकती है जिनके आयुष्मान कार्ड नहीं बने हैं। जिससे वहीं उनके कार्ड बनाने की प्रक्रिया की जा सकती है। कलेक्टर श्री गोयल ने इसके साथ ही पांच सहकारी समितियों में जन औषधि केन्द्र खोले जाने के संबंध में प्राप्त निर्देश के अनुरूप कार्यवाही जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए।

            कलेक्टर श्री गोयल ने शाला प्रवेशोत्सव की तैयारी के बारे में जिला शिक्षाधिकारी से जानकारी ली। उन्होंने कहा कि स्कूलों में इस सत्र के प्रवेशोत्सव का गरिमामयी आयोजन किया जाए। उन्होंने स्कूलों में गणवेश वितरण की तैयारियों के बारे में भी जानकारी ली। कलेक्टर श्री गोयल ने कहा कि स्कूल खुलने के साथ ही आश्रम छात्रावासों के संचालन भी शुरू हो जाएंगे। इसके पूर्व छात्रावासों के निरीक्षण के लिए अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है, जिन्हें हॉस्टल और आश्रम का निरीक्षण कर तैयारियों के संबंध में अपना प्रतिवेदन देना है।

             कलेक्टर श्री गोयल ने अवैध खनिज परिवहन पर कार्यवाही के संबंध में उप संचालक खनिज विभाग से जानकारी ली। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि लगातार अवैध परिवहन पर कार्यवाही होनी चाहिए। आबकारी विभाग को भी सभी मादक पदार्थों पर कार्यवाही को लेकर निर्देशित किया। कलेक्टर श्री गोयल ने इस मानसून में विभागों द्वारा किए जाने वाले वृक्षारोपण के तैयारियों की भी विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने वृक्षारोपण के लिए स्थल चयन, पौधे तैयार करने, तिथिवार वृक्षारोपण के शेड्यूल के बारे में जानकारी ली। उन्होंने मनरेगा के साथ ही दूसरे संबंधित विभागों द्वारा तैयारियों को अंतिम रूप देने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री गोयल ने इसके साथ ही उद्योग परिसरों में पौधरोपण के निर्देश दिए हैं, जिसके लिए उद्योगों को पौधे उपलब्ध करवाने और जरूरी कार्यवाही के लिए पर्यावरण और खनिज विभाग अधिकारियों को निर्देश दिए।

              कलेक्टर श्री गोयल ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी के कार्यों की भी समीक्षा की। जल जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा के दौरान कई स्थानों पर काम में अपेक्षानुरूप प्रगति नहीं होने पर गहरी नाराजगी जतायी। उन्होंने ईई पीएचई से कहा कि जहां समस्या आ रही है वहां अन्य विभागों से समन्वय करते हुए उसका निदान करें, फिल्ड पर काम में तेजी दिखनी चाहिए। उन्होंने ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में पानी के टंकियों की नियमित सफाई के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री गोयल ने जल संसाधन विभाग के कामों की समीक्षा की। उन्होंने मनरेगा अंतर्गत किए जाने वाले कामों के प्रस्ताव नहीं दिए जाने को लेकर गहरी नाराजगी जतायी और तत्काल प्रस्ताव देने के निर्देश दिए, जिससे उन्हें स्वीकृति प्रदान कर कार्य शुरू कराया जा सके। इसके साथ ही उन्होंने जल शक्ति अभियान और भू-जल सर्वेक्षण के कार्यों में भी गति लाने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री गोयल ने सहायक श्रमायुक्त को निर्देशित करते हुए कहा कि श्रमिकों के लिए स्वास्थ्य जांच शिविर लगाये जाये। उन्होंने इसमें ईएसआईसी हॉस्पिटल का सहयोग लेने के भी निर्देश दिए।

         इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री जितेन्द्र यादव, एडीएम सुश्री संतन देवी जांगड़े, अपर कलेक्टर श्री राजीव कुमार पाण्डेय सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

*बारिश के पूर्व अस्पतालों में मौसमी बीमारियों की दवाओं का रखें पर्याप्त स्टॉक*

कलेक्टर श्री गोयल ने सीएमएचओ डॉ.बी.के.चंद्रवंशी से कहा कि बारिश के पूर्व सभी अस्पतालों में उल्टी डायरिया जैसी मौसमी बीमारियों के दवाओं का पर्याप्त स्टॉक रखें। अस्पतालों में एंटी स्नेक वेनम भी रखें। उन्होंने पिछले सालों में जिन इलाकों में मौसमी बीमारियों की ज्यादा शिकायत थी उसकी मैपिंग कर वहां विशेष ध्यान देने के लिए कहा।

*आंगनबाड़ी के रिक्त पदों पर जल्द भर्ती करें पूरी*

कलेक्टर श्री गोयल ने आंगनबाडिय़ों में रिक्तियों को भरे जाने के संबंध में जिला कार्यक्रम अधिकारी से जानकारी ली। बताया गया कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका व मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए विकासखण्ड वार विज्ञापन जारी किए जा रहे है। कलेक्टर श्री गोयल ने कहा कि शीघ्र सारी प्रक्रिया पूरी करते हुए भर्तियां पूर्ण कर ली जाए।

You might also like!





RAIPUR WEATHER